आचार्य श्री महाश्रमण

आचार्य श्री महाश्रमण

आचार्य श्री महाश्रमण जी का २०२३ में मुम्बई चातुर्मास घोषित : तेरापंथ धर्म संघ के ११ वें अधिशास्ता शांतिदूत आचार्य श्री महाश्रमण जी ने २०२३ का चातुर्मास भारत की आर्थिक राजधानी मुम्बई में करने की घोषणा की गयी है, चातुर्मास में बहुआयामी आध्यात्मिक सामाजिक गतिविधियों के साथ पूरे विश्व में अहिंसा, शांति, सद्भभावना, नैतिकता, व्यसनमुक्ति का संदेश जाएगा।

चातुर्मास को ऐतिहासिक व उपलब्धियों भर बनाने के लिए पूरा तेरापंथ समाज आचार्य श्री महाश्रमण चातुर्मास सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष मदन लाल तातेड़ जैन के नेतृत्व में जोर-शोर सफलता की तैयारियों में लगे हैं, ऐतिहासिक चातुर्मास की याद को चिरस्थाई बनाने के लिए छेडा नगर में एक भवन के निर्माण की योजना बनी है, जहाँ से सामाजिक आध्यात्मिक मेडिकल हॉस्टल जैसी गतिविधियां संचालित होंगी।

ज्ञातव्य हो कि ६९ वर्ष पूर्व मुम्बई में आचार्य श्री तुलसी जी का चातुर्मास हुआ था। २००३ में आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी का अहिंसा यात्रा के साथ मुम्बई आगमन हुआ था, उस समय तेरापंथ भवन कांदिवली तथा महाप्रज्ञ पब्लिक स्कूल कालबादेवी का निर्माण हुआ था, दोनों ही आज मुम्बई के लैंड मार्क बने हुए हैं।

आचार्य श्री महाश्रमण जी हैदराबाद में चातुर्मास सम्पन्न कर अहिंसा यात्रा के साथ रायपुर (छत्तीसगढ़) की ओर पद विहार कर रहे हैं, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी सद्भभावना, नैतिकता, व्यसन मुक्ति का संदेश देते हुए हजारों लोगों के जीवन को सही दिशा दे रहे हैं। आपका २०२१ का चातुर्मास भीलवाड़ा राजस्थान में है।

– मनोहर गोखरू जैन

आचार्य श्री महाश्रमण जी का २०२३ में मुम्बई चातुर्मास घोषित