सीहोर में मिली पार्श्वनाथ जी की अति प्राचीन प्रतिमा

Parshvanath ji found in Sehore

सीहोर में मिली पार्श्वनाथ जी की अति प्राचीन प्रतिमा :

सीहोर: मध्यप्रदेश का राजधानी भोपाल के नजदीक सीहोर जिले की सीवन नदी के किनारे चौधरी घाट पर २३वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ जी की सर्वांग सुंदर प्रतिमा प्राप्त हुई हैं।
सीहोर शासकीय महाविद्यालय में प्रोफेसर श्री गणेशी लाल जैन व जैन समाज के अध्यक्ष श्री अजय जैन ने बताया कि प्रतिमा को चौधरी घाट से उठाकर श्री दिगम्बर जैन मंदिर सीहोर में लाकर साफ सफाई की गई।प्रतिमा ९वीं शताब्दी की प्रतीत होती हैं।प्रतिमा पद्मासन होकर पांच फन युक्त व यक्ष यक्षिणी सहित है।

प्रतिमा प्राप्त होने से जैन समाज में उत्साह व्याप्त हो गया है, आसपास के समाजजन दर्शन के लिए आ रहे है। समाज ने कहा कि यदि चौधरी घाट पर खुदाई कराई जाए तो और प्रतिमाएं प्राप्त हो सकती हैं।

सीहोर भोपाल इंदौर मार्ग पर स्तिथ है। राजेन्द्र जैन महावीर ने कहा कि जिस तरह प्रतिमा दिखाई दे रही हैं वैसी प्रतिमा नेमावर के सिद्धोदय तीर्थ व पुष्पगिरी तीर्थ सोनकच्छ में भी स्थापित है, दोनों तीर्थो पर विराजमान प्रतिमाएं भी खुदाई में ही मिली थी, यह इलाका जैन धर्म का प्राचीन केंद्र रहा है , पुरातत्व की दृष्टि से उक्त स्थानों की खुदाई करने पर जैन प्रतिमाएं प्राप्त हो सकती हैं।

जैन समाज उक्त प्रतिमा का संरक्षण कर अपना प्राचीन इतिहास समृद्ध कर अपना कर्तव्य पूर्ण करेगा ।

– राजेन्द्र जैन महावीर
२१७,सोलंकी कॉलोनी ,सनावद, जिला – खरगोन,
मध्यप्रदेश, भारत -४५११११
भ्रमणध्वनि :९४०७४९२५७७

सीहोर में मिली पार्श्वनाथ जी की अति प्राचीन प्रतिमा

You may also like...